Government Companies: सरकारी कंपनियों का तगड़ा फायदा, लोगों ने जमकर लूटा

PSU Shares Rally

नई दिल्ली. सरकारी कंपनियों ने हाल ही में धीमी रफ्तार से अलग, तेजी से प्रदर्शन करते हुए निवेशकों को 7 लाख करोड़ रुपये का प्रॉफिट दिया है. इस अप्रत्याशित तेजी का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मैनेजमेंट स्टाइल को दिया जा रहा है, लेकिन इसके पीछे कई और फैक्टर भी हैं.

अप्रत्याशित रैली के पीछे कारण इकोनॉमिक्स टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, एनालिस्ट्स ने इस शानदार रैली के पीछे कुछ प्रमुख कारण गिनाए हैं. इनमें सरकारी कंपनियों का निजीकरण, बेहतर वित्तीय प्रदर्शन, आकर्षक वैल्यूएशन, और वैश्विक मार्केट के सकारात्मक रुझान शामिल हैं. बाजार के जानकार निवेशकों को मार्केट के उतार-चढ़ाव के प्रति सतर्क रहने की सलाह भी दे रहे हैं.

निजीकरण और रणनीतिक विनिवेश सरकारी कंपनियों के निजीकरण और रणनीतिक विनिवेश पर जोर सरकार का एक महत्वपूर्ण कदम है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि कई PSUs का निजीकरण किया जाएगा, जिससे इन कंपनियों को आगे बढ़ने के अवसर मिलेंगे और निवेशक उत्साहित होंगे.

मजबूत वित्तीय प्रदर्शन भारतीय स्टेट बैंक (SBI), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL), और कोल इंडिया जैसे PSUs ने हाल ही में मजबूत तिमाही परिणाम प्रस्तुत किए हैं. उनकी वित्तीय स्थिति और बढ़ते लाभ ने निवेशकों का विश्वास बढ़ाया है.

आकर्षक मूल्यांकन पहले PSUs के स्टॉक्स अपने निजी क्षेत्र के समकक्षों की तुलना में कम भाव पर मिल रहे थे, जिससे निवेशक इनकी ओर आकर्षित हुए. एक निवेश रणनीतिकार के अनुसार, हालिया रैली ने वैल्यूएशन के इस अंतर को पाटने में मदद की है, जिससे ये स्टॉक्स और भी आकर्षक हो गए हैं.

वैश्विक बाजार रुझान वैश्विक बाजारों में भारत के प्रति सकारात्मक रुझान बना रहा, जिससे विदेशी संस्थागत निवेशकों ने PSU स्टॉक्स की रैली का पूरा साथ दिया.

निवेशकों के लिए सलाह हालांकि इस रैली ने निवेशकों की झोली में पैसा भर दिया है, एक्सपर्ट्स निवेशकों को सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं. बाजार वोलाटाइल हो सकता है, इसलिए निवेश से पहले पूरी रिसर्च करना जरूरी है. अभी निवेशकों को लंबी अवधि के लिए निवेशित रहने के बारे में सोचना चाहिए.

Disclaimer: यह जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्य के लिए है. हम किसी भी नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं हैं और हम SEBI के साथ पंजीकृत नहीं हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *